Homeपाकुड़बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन का परिचालन करने वाले हो जाएँ...
Maqsood Alam
(News Head)

बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन का परिचालन करने वाले हो जाएँ सावधान,वरना भरना होगा जुर्माना 

नियमित रूप से वाहन जांच अभियान चलाएं,बिना हेलमेट,सीटबेल्ट एवं सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने वालों पर करें कार्रवाई:- उपायुक्त

समाचार चक्र की खबरें अब Google news पर

क्लिक करें
Gunjan Saha
(Desk Head)

समाचार चक्र संवाददाता 

पाकुड़– समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई।

विभिन्न बिंदुओं पर हुई समीक्षा—

बैठक में समीक्षा के दौरान विगत बैठक में दिए गए निर्देश के आलोक में की गई कार्रवाई की समीक्षा के अलावा सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने, ओवर स्पीडिंग रोकने, रोड साइनेज लगाने, नो हेलमेट नो पेट्रोल का अनुपालन, गुड सेमेरिटन का प्रचार प्रसार, हिट एंड रन के लंबित मामले का निष्पादन, अनफिट वाहनों का चालान, ड्राइविंग लाइसेंस का अनुपालन सभी वाहन चालकों को करने सहित विभिन्न बिंदुओं पर समीक्षा किया। 

सभी पेट्रोल पंपों में नो हेलमेट नो पेट्रोल का कड़ाई से हो अनुपालन, इसे सुनिश्चित करवाएं—

बैठक में समीक्षा के दौरान जिले में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान, वाहन जांच अभियान, पेट्रोल पंपों पर नो हेलमेट नो पेट्रोल का कड़ाई से पालन करने हेतु जिले के सभी पेट्रोल पंप संचालकों को दिए निर्देश के अनुपालन की समीक्षा की गई  कि सभी पेट्रोल पंपों में नो हेलमेट नो पेट्रोल का कड़ाई से अनुपालन हेतु निर्देशित किया गया है एवं इसकी नियमित समीक्षा भी की जा रही है। 

सड़क सुरक्षा नियम का पालन करें लोग,अवेयरनेस फैलाएं

वहीं उपायुक्त ने क्षेत्र में नियमित रूप से वाहन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वाहन जांच के दौरान आम लोगों को बताएं कि हेलमेट, ट्रिपल राइड, सीट बेल्ट बहुत जरूरी है। ओवर स्पीडिंग गलत साइड में वाहन चलाना सुरक्षात्मक एवं कानूनी दोनो दृष्टिकोण से गलत है एवं यह अपराध है। लोगों की जान कीमती है, ऐसे में उन्हें जागरूक करने तथा लापरवाह वाहन चालकों के विरुद्ध वाहन जांच अभियान के दौरान कार्रवाई करें। उन्होंने अपील कर कहा कि सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा से जुड़ा है, इसका उद्देश्य आप सबों की सुरक्षा है, ताकि लोग सभी नियमों का अनुसरण करें एवं दुर्घटना नगण्य हो सके। वहीं उपायुक्त ने समीक्षा के दौरान कहा कि लोगों में जागरूकता फैलाएं। इसके लिए बैनर पोस्टर, साइनेज आदि का प्रयोग करें। जीवन अनमोल है यह बात लोगों को समझाएं। उन्होंने सड़क सुरक्षा को लेकर प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों आदि को भी अवेयर करने का निर्देश दिया।

जांच के दौरान कई वाहनों पर हुई कार्रवाई—

वहीं जिला परिवहन पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि जिला अन्तर्गत सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने हेतु निदेशानुसार जिला परिवहन पदाधिकारी,पाकुड़ एवं  मोटरयान निरीक्षक एवं सड़क सुरक्षा टीम पाकुड़ के द्वारा संयुक्त वाहन जाँच अभियान चलाया गया जिसमें हेलमेट / ट्रिपल राइड/ सीट बेल्ट / ओवरस्पीड आदि का जाँच किया गया।  जिला अन्तर्गत सभी थानों में माह जनवरी से जून 24 तक कुल 838 दो पहिया एवं कुल 52 चार पहिया वाहन चालकों पर एमवी एक्ट के अनुसार कार्रवाई की गई है तथा सभी 890 दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों से मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत दण्ड राशि वसूल की गई है।उपायुक्त ने कहा कि ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं जागरूकता में कमी एवं सड़क सुरक्षा के नियमों की अनदेखी के वजह से होता है, ऐसे में जागरूकता हेतु विभिन्न स्तरों पर प्रयास करें। वहीं इसके अलावा उन्होंने सभी अंधा मोड या जहां पर वाहनों की गति को धीमी करनी है वहां पर बैरिकेटिंग या ड्रम रेडियम रिफ्लेक्टिव टेप के साथ लगाया जाए जिससे कि सड़क दुर्घटना होने के पूर्व  वाहनों की गति को धीमी कर दुर्घटना होने से आम लोगो को बचाया जा सके और क्योंकि प्रायः वाहन की गति नियंत्रण नहीं होने के कारण जानमाल की क्षति होने का खतरा रहता है तथा आवश्यकता अनुसार स्पीड ब्रेकर लगाकर भी वहां की गति को धीमी करने का प्रयास की जाए। इस संबंध में संबंधित विभाग के पदाधिकारीयों को निर्देश दिया गया। 

हिट एंड रन के मामलों का करें शीघ्र निष्पादन–

उपायुक्त ने बैठक में इसकी समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में हिट एंड रन से जुड़े 28 मामले प्राप्त हैं, जिसमे से 14 मामलों में इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा सभी मृतक के आश्रितों को मुआवजा की राशि हस्तांतरित कर दी गई है एवं अन्य 06 मामलों से संबंधित सभी दस्तावेजों को पूर्ण कर इंश्योरेंस कंपनी को प्रेषित किया गया है जल्द ही लंबित मामलों का भुगतान इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा मृतक के आश्रितों को कर दी जाएगी  तथा उपायुक्त ने शत प्रतिशत मामलों का शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया।मौके पर जिला परिवहन पदाधिकारी संजय पी एम कुजूर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी डीएन आजाद, मोटरयान निरीक्षक  सुदीप कुजूर सहित सड़क सुरक्षा टीम के जिला सड़क सुरक्षा पदाधिकारी रितेश कुमार सिंह, अमित कुमार सभी कोल कंपनी के प्रबंधक एवं अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Recent Comments