Homeपाकुड़प्लेसमेंट हमारा पहला लक्ष्य, डिप्लोमा कोर्स के साथ बीटेक कर बनाएं बेहतर...
Maqsood Alam
(News Head)

प्लेसमेंट हमारा पहला लक्ष्य, डिप्लोमा कोर्स के साथ बीटेक कर बनाएं बेहतर कल- अभिजीत कुमार

समाचार चक्र की खबरें अब Google news पर

क्लिक करें
Gunjan Saha
(Desk Head)

समाचार चक्र संवाददाता

पाकुड़। प्लेसमेंट ही हमारा पहला लक्ष्य है। इसके लिए छात्रों को हर तरह से सहयोग के लिए हम तैयार हैं। इस साल पासिंग छात्रों में से 99 छात्र प्लेसमेंट ड्राइव में शामिल हुए। इनमें से 94 छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नियोजित किया गया। यह बातें पाकुड़ पॉलिटेक्निक कॉलेज के निदेशक अभिजीत कुमार ने गुरुवार को कही। निदेशक श्री कुमार कॉलेज में प्रेस वार्ता में मीडिया कर्मियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पॉलिटेक्निक के प्रशासनिक अधिकारी निखिल चंद्रा एवं लेक्चरर शामिल थे।उन्होंने कहा कि साल 2023-24 का प्लेसमेंट रिकॉर्ड काफी बेहतर रहा। पाकुड़ पॉलिटेक्निक के 96 प्रतिशत छात्रों का प्लेसमेंट रिकॉर्ड रहा। पासिंग परसेंटेज भी 96 प्रतिशत रही। अभिजीत कुमार ने कहा कि इस साल इलेक्ट्रिकल ब्रांच और मैकेनिकल ब्रांच में ज्यादा प्लेसमेंट हुए हैं। आने वाले दिनों में 2024-25 में सिविल इंजीनियरिंग में प्लेसमेंट की ज्यादा उम्मीद रखे हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों से मेरा अपील है कि वे डिप्लोमा कोर्स के साथ-साथ बीटेक जरूर करें। डिप्लोमा कर लोकल कंपनी में प्लेसमेंट जरूर ले सकते हैं। लेकिन अगर आप बीटेक करते हैं तो देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट की ज्यादा उम्मीदें रहती है। कोल इंडिया जैसी बड़ी कंपनियों में प्लेसमेंट की संभावनाएं बढ़ जाती है। पॉलिटेक्निक के निदेशक अभिजीत कुमार ने कहा कि डिप्लोमा इंजीनियर का डिमांड तो है ही, अगर बीटेक कर लेते हैं तो आप बेहतर और उज्जवल भविष्य की ज्यादा उम्मीद कर सकते हैं। अभिजीत कुमार ने कहा कि शत प्रतिशत छात्रों को यह जरूर पता होता है कि डिप्लोमा इंजीनियरिंग का सैलरी पैकेज और बीटेक का सैलरी पैकेज क्या होता है। उन्होंने कहा कि बच्चें अपने से निर्णय ले रहे हैं। मेरा मानना है कि आप डिप्लोमा इंजीनियरिंग के साथ-साथ बीटेक करें तो बेहतर होगा। अभिजीत कुमार ने यह भी कहा कि परिवार की चुनौती के साथ-साथ कुछ छात्राएं प्लेसमेंट के बाद रेगुलर कंपनी से जुड़े रहते हैं। वहीं जिन छात्रों में हायर एजुकेशन की इच्छा रहती है, वह जॉब छोड़कर आगे की पढ़ाई में लग जाते हैं। 

प्रोस्पेक्टस 2024-25 का किया विमोचन—

इस अवसर पर निदेशक अभिजीत कुमार ने प्रोस्पेक्टस 2024-25 का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि प्रोस्पेक्टस में विगत साल के विभिन्न गतिविधियों को दर्शाया गया है। इसमें डिप्लोमा इंजीनियरिंग कोर्स एवं बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन यानी बीसीए कोर्सेज की पूरी जानकारी दी गई है। इसके अलावा फीस, रिजर्वेशन सीट, इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी आदि की भी जानकारियां दी गई है।

सत्र 2024-25 में नामांकन शुरू—

पॉलिटेक्निक के निदेशक अभिजीत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि सत्र 2024-25 में नामांकन शुरू हो गया है। इसके लिए छात्र ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। नामांकन के लिए 15 सितंबर तक आवेदन लिया जाएगा। मैनेजमेंट कोटा के सीमित सीटों पर साक्षात्कार के जरिए नामांकन लिया जाएगा। सिविल, मैकेनिकल, मेटालर्जी, माईनिंग और इलेक्ट्रिकल विभाग के रिक्त सीटों पर सीधा नामांकन लिया जा रहा है। मैट्रिक या इंटर पास अथवा आईटीआई कोई भी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि डिग्री कोर्स बीसीए में भी सीधा नामांकन लिया जा रहा है। इंटर पास गणित विषय के विद्यार्थी बीसीए कोर्स में नामांकन ले सकते हैं।

देश की नामचीन कंपनियों ने कैंपस सिलेक्शन में लिया हिस्सा—

निदेशक अभिजीत कुमार ने कहा कि पाकुड़ पॉलिटेक्निक कॉलेज अपने सभी छात्रों के प्लेसमेंट के लिए काम करती है। उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी से मई तक कैंपस सिलेक्शन में देश की नामचीन कंपनियों ने हिस्सा लिया। इनमें सुब्रोस लिमिटेड, आर्सेलर मित्तल निप्पान स्टील इंडिया लिमिटेड, एल एंड टी, टाटा स्टी,ल टाटा कमिंस इंडिया, अदानी सोलर, जिंदल स्टील, शारदा मोटर्स, सिग्मा इंजीनियरिंग सॉल्यूशन, सुपर स्मेल्टर्स, गैब्रियल इंडिया लिमिटेड, लक्ष्मी अग्नि कॉम्पोनेंट एंड फोर्जिंग लिमिटेड, एचएफसीएल लिमिटेड, जेबीएम ग्रुप, अपोलो टायर्स, सिएट लिमिटेड, ए वन फैंस लिमिटेड, एचएल मांडो, कृष्ण मारुति जैसी कंपनियां शामिल है।

लेक्चरर ने कॉलेज में छात्रों को मिलने वाली सुविधाओं की दी जानकारी

प्रेस वार्ता के दौरान ट्रेंनिंग प्लेसमेंट कोऑर्डिनेटर लेक्चर विवेक कुमार ने पॉलिटेक्निक के छात्रों को मिलने वाली तमाम सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने प्लेसमेंट से लेकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और तमाम ब्रांच में अध्यनरत छात्रों को हर तरह की दी जा रही सुविधाओं के बारे में बेहतरीन तरीके से बारीकी से बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

RELATED ARTICLES

Recent Comments